Latest Updates

हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां – सुशील कुमार शर्मा

भाषा संचार की जटिल एवं विशिष्ट प्रणाली प्राप्त करने और उपयोग करने कीक्षमता है।भाषा भगवान का दिव्य उपहार है। भाषा मनुष्य के रूप को पशुओं
को अलग करती है। जॉन स्टुअर्ट मिल ने कहा कि “भाषा मस्तिष्क का प्रकाश है” आज के युग में, एक या अधिक भाषा का बुनियादी ज्ञान महत्वपूर्ण हो गया
है। भाषा, सांस्कृतिक समूहों के बीच संचार का प्रमुख माध्यम बन गई है ,यह कंपनियों और संगठनों, समुदायों और मित्रों को आपस में जोड़ने वाली
प्रणाली है। विटग्नेस्टिन कहते हैं, “मेरी भाषा की सीमा मेरी दुनिया की सीमा है। ”
भाषा का प्रमुख कार्य निम्न तीन पहलुओं को प्रस्तुत करना है:
1. भाषा संचार का प्राथमिक वाहन है
2. भाषा व्यक्ति के व्यक्तित्व और समाज की संस्कृति को दर्शाती है।
3. भाषाएं संस्कृति का विकास और प्रसारण, और समाज की निरंतरता, और सामाजिक समूह के प्रभावी कार्य और नियंत्रण को संभव बनातीं हैं।
बोली— एक छोटे क्षेत्र में बोली जानेवाली भाषा बोली कहलाती है। बोली में साहित्य रचना नहीं होती है।
उपभाषा— अगर किसी बोली में साहित्य रचना होने लगती है और क्षेत्र का विकास हो जाता है तो वह बोली न रहकर उपभाषा बन जाती है।
भाषा— साहित्यकार जब उस भाषा को अपने साहित्य के द्वारा परिनिष्ठित सर्वमान्य रूप प्रदान कर देते हैं तथा उसका और क्षेत्र विस्तार हो जाता है तो वह भाषा कहलाने लगती है।एक भाषा के अंतर्गत कई उपभाषाएँ होती हैं तथा एक उपभाषा के अंतर्गत कई बोलियाँ होती हैं।
भारत में 180 मिलियन से अधिक लोग हिंदी को अपनी मातृभाषा मानते हैं। एक और 300 मिलियन इसे दूसरी भाषा के रूप में उपयोग करते हैं भारत के बाहर, हिंदी बोलने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका में 100,000 हैं; मॉरीशस में 685,170; दक्षिण अफ्रीका में 890,292; यमन में 232,760; युगांडा में 147,000; सिंगापुर में 5,000; नेपाल में 8 मिलियन; न्यूजीलैंड में 20,000; जर्मनी में 30,000 उर्दू पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा है और पाकिस्तान और अन्य देशों में लगभग 41 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है, मूलतः यह हिंदी की ही उप भाषा मानी जाती है।
भाषा का जन्म पहले हुआ और उसकी सार्वभौमिकता और एकात्मकता के लिये लिपि का आविष्कार सम्भव हुआ।बोली या भाषा की सही-सही अभिव्यक्ति की कसौटी हीलिपि की सार्थकता है। प्रतिलेखन और लिप्यांतरण के दृष्टिकोण से देवनागरी लिपि अन्य उपलब्ध लिपियों से बहुत ऊपर है | रोमन और फारसी लिपियां तो इसके समक्ष कहीं भी नहीं ठहरतीं | जहां तक देवनागरी में जटिलता की दुहाई काप्रश्न है, मात्र समझाने के लिये रोमन में 26 अक्षर हैं | वास्तव में यदि स्माल और कैपिटल आदि पर विचार करें तो ये 26x 4=104 अक्षर बनते हैं जो सर्वाधिक हैं -और इतनी संख्या होने पर भी “जो बोला जाय वही लिखा जाय”उक्ति पर खरे नहीं उतरते | जबकि देवनागरी लिपि में आप जो सोचते हैं, जो
बोलते हैं या जो चाहते हैंवही लिख कर वही पढ भी सकते हैं | है किसी अन्यलिपि में यह विशेषता? जबकि देवनागरी विश्व की किसी भी भाषा में जो बोला
जाय वही लिख सकने में पूर्णतया सक्षम है | वह भी तब, जब इसमें मात्र 52 अक्षर(14 स्वर और 38 व्यंजन)हैं।
अगर हिंदी भाषा की बोलियों और उपभाषा की बात करें तो हम पाते हैं कि उत्तर भारत की भाषाओं में ‘बोली निरंतरता’ है, जिसका अर्थ है कि जैसे जैसे आप किसी भी दिशा में ले जाते हैं;स्थानीय भाषा धीरे-धीरे बदलती है।
हिंदी संस्कृत, प्राकृत, फारसी और कुछ अन्य भाषाओं के विभिन्न संयोजनों से निर्मित भाषाओं का समूह है। उत्तर भारतीय क्षेत्रों पर शासन करने वाले प्रमुख राज्यों ने अलग-अलग समय पर अलग-अलग भाषाओं को चुना और विभिन्न राज्यों को अपने ही राज्य के लिए एक पहचान बनाने के लिए चुना। इस पूरी राजनीतिक परिस्थिति ने मिश्रित और नई भाषाओं को विकसित करने के लिए संयुक्त भाषाओं का सर्वश्रेष्ठ चयन किया और हिंदी उनके बीच एक है। उत्तर भारतीय राज्यों के हर हिस्से में बोली जाने वाली हिंदी की विभिन्न बोली का उनका अपना इतिहास है और यह अद्वितीय है। हिंदी का मुख्य उच्चारण इस समय इस्तेमाल किए जाने वाले मानक हिंदी के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका मतलब यह है कि हिंदी विकास के कारण उत्तर भारतीय राज्यों के विभिन्न हिस्सों में नहीं चले, लेकिन इन सभी क्षेत्रों में वास्तव में पूरी तरह से अलग-अलग हिंदी बोलियां थीं और इन सभी बोलियों में एकमात्र बात सामान्य है इसकी लिखित लिपि इनमें से कई बोलियां बहुत भिन्न हैं, क्योंकि इसे अक्सर एक स्वतंत्र भाषा के रूप में जाना जाता है। भोजपुरी। हिंदी बोलने वाले क्षेत्रों में इस विविधता की मौजूदगी के तरीके को समझा जाना बहुत मुश्किल है।
हिंदी प्राकृत और अपभ्रंश के माध्यम से संस्कृत की सीधी वंशज है। यह द्रविड़ियन, तुर्की, फारसी, अरबी, पुर्तगाली और अंग्रेजी द्वारा प्रभावित और समृद्ध की गई भाषा है यह एक बहुत ही अभिव्यंजक भाषा है जो कविता और गीतों में बहुत ही लयात्मक और सरल और सौम्य शब्दों का उपयोग कर भावनाओं को व्यक्त कर कर सकने में सक्षम है। यह सटीक और तर्कसंगत तर्क के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है।
सर्वप्रथम एक अंग्रेज़ प्रशासनिक अधिकारी जार्ज अब्राहम ग्रियर्सन ने 1927 ई. में अपनी पुस्तक ‘भारतीय भाषा सर्वेक्षण (A Linguistic Survey of India)’ में हिन्दी का उपभाषाओं व बोलियों में वर्गीकरण प्रस्तुत किया।
हिंदी समूह की भाषाओं’ के लिए दो प्रमुख परिभाषाएं हैं। एक संकीर्ण भाषाई परिभाषा और एक व्यापक राजनीतिक दृष्टिकोण इन दो आधारों पर हम हिंदी की बोलियों का विभाजन कर सकते हैं। भाषाई परिभाषा के आधार पर हम इन्हें 7-9 प्रमुख बोलियां में बाँट सकते हैं।
1. खड़ी बोली (उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश (रोहिलखंड) और दिल्ली, मानक हिंदी का आधार)
2. हरयानवी (हरियाणा)
3. ब्रज भाषा (ब्रज भूमि क्षेत्र, दक्षिण / मध्य-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा और राजस्थान के सीमावर्ती हिस्सों)
4. कन्नौजी (ब्रज भूमि के पूर्व, कन्नौज शहर के आसपास केंद्रित)
5. बुन्देली (बुंदेलखंड क्षेत्र, उत्तरी मध्य उत्तर प्रदेश और दक्षिण-मध्य यूपी)
6. बघेली (बघेलखण्ड क्षेत्र; पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिणी यूपी)
7. अवधी (अवध क्षेत्र, मध्य-पूर्वी उत्तर प्रदेश)
8. छत्तीसगढ़ी (छत्तीसगढ़)
9. भोजपुरी और मगधी कभी-कभी इस समूह में शामिल होते हैं, लेकिन कभी-कभी मैथिली, उड़िया और बंगाली के समान समूह में शामिल होते हैं।
व्यापक राजनीतिक परिभाषा में कई भाषाओं को शामिल किया गया है जो वास्तव में हिंदी की बोली नहीं हैं लेकिन राजनीतिक कारणों के लिए बोलियां माना जाता है। इस परिभाषा के अनुसार 16 प्रमुख ‘बोली’ हैं इस सूची में उपरोक्त बोलियों को शामिल किया गया है।
1.भोजपुरी (पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार )
2.मगधली (दक्षिणी बिहार और झारखंड के सीमावर्ती हिस्सों )
3.मैथिली (पूर्वी बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों और नेपाल के कुछ हिस्सों- बंगाली और उड़िया और मानक हिंदी के करीब भाषाई)
4.मालवी (पश्चिमी एमपी-भाषावत्, राजस्थान की भाषाओं की तुलना हिंदी से)
5.राजस्थानी (राजस्थान में बोली जाने वाली संबंधित बोलियों का एक संग्रह – हिंदी की बजाय पुरानी गुजराती भाषा)
6.मारवाड़ी (एक विशेष रूप से प्रचलित राजस्थानी भाषा)
7.डोगरी-कांगरी (जम्मू और हिमाचल प्रदेश- पश्चिमी पहाड़ी, अधिक हिंदी से पंजाबी से अधिक निकटता से संबंधित)
8.गढ़वाली (पश्चिमी उत्तराखंड – हिंदी से अधिक करीबी से पूर्वी पहाड़ी (जैसे नेपाली) से संबंधित)
9.कुमायुंनी (पूर्वी उत्तराखंड – पूर्वी पहाड़ी से अधिक करीबी से संबंधित (जैसे नेपाली) हिंदी की तुलना में)
यह संख्या और बढ़ सकती है यदि उर्दू को हिंदी की बोली माना जाता है। उर्दू को एक अलग भाषा माना जाता है, हालांकि, यह वर्तमान में हिंदी बोलियों के रूप में माना जाने वाला कई भाषाओं की तुलना में मानक हिंदी के करीब है; यह हिंदी भाषा समूह में शामिल करने के लिए यह एक अच्छा मामला है। इससे लगभग 2 या 3 की कुल वृद्धि होगी:
10.मानक उर्दू (खडीबोली पर आधारित)
11.दखिनी (मराठी, कन्नड़ और तेलुगू द्वारा बहुत प्रभावशाली)
12.संभवतः रेखा (ऐतिहासिक और कवितात्मक बोली)
स्पष्ट रूप से बोलियों की यह सूची कहीं भी नहीं है, यह सूची भिन्न हो सकती है, कन्नौजी को ब्रज से मिला दिया जा सकता है और सूची से हटा दिया जा सकता है।सांस्कृतिक दृष्टि से भारत एक पुरातन देश है, किंतु राजनीतिक दृष्टि से एक आधुनिक राष्ट्र के रूप में भारत का विकास एक नए सिरे से ब्रिटेन केशासनकाल में, स्वतंत्रता-संग्राम के साहचर्य में और राष्ट्रीय स्वाभिमान के नवोन्मेष के सोपान में हुआ। हिंदी भाषा एवं अन्य प्रादेशिक भारतीय भाषाओं ने राष्ट्रीय स्वाभिमान और स्वतंत्रता-संग्राम के चैतन्य काशंखनाद घर-घर तक पहुँचाया, स्वदेश प्रेम और स्वदेशी भाव की मानसिकता को सांस्कृतिक और राजनीतिक आयाम दिया, नवयुग के नवजागरण को राष्ट्रीय अस्मिता, राष्ट्रीय अभिव्यक्ति और राष्ट्रीय स्वशासन के साथ अंतरंग औरअविच्छिन्न रूप से जोड़ दिया। हिंदी के विकास में उसकी बोलियों का बहुत योगदान रहा है अगर हिंदी को समृद्ध करना है तो उससे सम्बंधित बोलियों और उपभाषाओँ में साहित्य सृजन जरुरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *