कच्छ, आज देश और दुनिया के पर्यटन का केन्द्र बन गया है : पीएम

कच्छ, आज देश और दुनिया के पर्यटन का केन्द्र बन गया है : पीएम

गुजरात के कच्छ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज यह देश और दुनिया के पर्यटन का केन्द्र बन गया है. उन्होंने कहा- आज कच्छ देश के सबसे तेज़ी से विकसित होते क्षेत्रों में से एक है। यहां की कनेक्टिविटी दिनों दिन बेहतर हो रही है. उन्होंने कहा कि खावड़ा में नवीकरणीय ऊर्जा पार्क हो, मांडवी में डिसेलिनेशन प्लांट हो, और अंजार में सरहद डेहरी के नए ऑटोमैटिक प्लांट का शिलान्यास, तीनों ही कच्छ की विकास यात्रा में नए आयाम लिखेंगे  जिसका बहुत बड़ा लाभ यहां के मेरे आदिवासी भाई-बहनों, यहां के किसानों-पशुपालकों तथा  आम जनता को होने वाला है.

आज न्यूज एज टेक्नॉलोजी और न्यूज एज इकॉनोमी दोनों ही दिशा में कच्छ ने बहुत बड़ा कदम उठाया है. कच्छ में नर्मदा का पानी पहुंचा रहा है. कच्छ सोलर प्रोजेक्ट से एक लाख लोगों को रोजगार मिला है. यहाँ सिंगापुर से भी बड़ा सोलर पार्क है.

गुजरात के कच्छ जिले के विगहाकोट गांव के पास हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा पार्क देश का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पार्क होगा. यहां नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन 30 गीगावॉट तक पहुंचेगा. 72,600 हेक्टेयर से भी ज्यादा बड़े क्षेत्र में फैले इस पार्क में पवन और सौर ऊर्जा संचय के लिए एक समर्पित हाइब्रिड पार्क क्षेत्र होगा इसके साथ ही पवन ऊर्जा पार्क की गतिविधियों के लिए भी यहां एक विशेष क्षेत्र होगा.

गुजरात राजनीति समाचार