इंडो सेट परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएँगी : निशंक

इंडो सेट परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएँगी : निशंक

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इंडो सेट परीक्षाओं को जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है, पहले ये परीक्षा मई में होनी थीं । निर्णय कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति और लॉक डाउन को देखते हुए मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है। इस विषय में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “कोरोना वायरस महामारी और विश्व के अनेक देशों से अभ्यार्थियों की अपील को ध्यान में रखते हुए हमने इंडो सेट परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह परीक्षाएं पहले 30 मई को होनी थी, लेकिन अब ये परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी।”

मानव संसाधन विकास मंत्रालय जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां घोषित कर चुका है। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी। इनके अलावा अब जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी।

परीक्षाओं की तिथि घोषित करने के साथ ही छात्रों को एक और सुविधा प्रदान की गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। ‘जेईई’ की मुख्य प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में यह सुविधा प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इसके लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं।

नई दिल्ली समाचार