कोरोना के इलाज के लिए दिल्ली में बनेगा भारत का पहला प्लाज़्मा बैंक : केजरीवाल

कोरोना के इलाज के लिए दिल्ली में बनेगा भारत का पहला प्लाज़्मा बैंक : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में प्लाज्मा से कोरोना का सफल उपचार करने के उपरांत केंद्र सरकार से प्लाज्मा थेरेपी की इजाजत तो मिल गई, लेकिन समस्या यह थी कि प्लाज्मा मिलेगा कहां से। इसी समस्या का समाधान करते हुए दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा बैंक बनाने का फैसला लिया है। यह देश भर में पहला प्लाज्मा बैंक होगा। बीते दो-तीन दिनों में दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा बैंकों के संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।”

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली सरकार ने यह प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस अस्पताल में बनाने का निर्णय लिया है। केवल उपचार कर रहे डॉ या फिर अस्पताल द्वारा लिख कर देने की स्थिति में ही आईएलबीएस प्लाज्मा उपलब्ध कराएगा।”

मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार ने ऐसे सभी व्यक्तियों से सामने आकर रक्तदान की अपील की है जो कोरोना उपचार के उपरांत स्वस्थ हो चुके हैं। दरअसल कोरोना को हरा चुके व्यक्तियों द्वारा किए गए रक्तदान से ही कोरोना से लड़ने वाला प्लाज्मा प्राप्त होता है। दिल्ली सरकार जल्द ही एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेगी। इस नंबर पर फोन या व्हाट्सएप के माध्यम से प्लाज्मा दान करने के इच्छुक व्यक्ति संपर्क कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा देने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईएलबीएस अस्पताल को प्लाज्मा बैंक और रक्तदान केंद्र बनाया है।

नई दिल्ली समाचार