एयर चीफ मार्शल आर. के. भदौरिया ने संभाला  वायु सेना प्रमुख का   कार्यभार

एयर चीफ मार्शल आर. के. भदौरिया ने संभाला वायु सेना प्रमुख का कार्यभार

नई दिल्ली: एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 30 सितम्बर  को नए वायु सेना प्रमुख के रूप में अपना कार्यभार संभाला। आर के भदौरिया ने अपने पूर्ववर्ती एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ के सेवानिवृत होने पर यह कार्यभार संभाला।

भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने कहा, “नेशनल वॉर मेमोरियल में पारंपरिक पुष्पांजलि समारोह के साथ बीरेंद्र सिंह धनोआ यहां सेवानिवृत्त हुए। आर.के.एस. भदौरिया ने (सोमवार को) नए वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है।”

एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया को जून 1980 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू स्ट्रीम में शामिल किया गया था। भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमानों में अपनी दक्षता के अलावा, भदौरिया एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट, एक कैट ‘ए’ क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी रहे हैं।

नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र रहे भदौरिया योग्यता के आधार पर वहां पहला स्थान प्राप्त किया , जिसके लिए उन्हें प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। जून 1980 को उन्हें भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया।

सेवानिवृत्त हुए पूर्व एयर चीफ मार्शल धनोआ ने फरवरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाकिस्तान स्थित बालाकोट के पास आतंकवादी शिविर के खिलाफ एक सफल हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें जून 1978 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था।

समाचार