Latest Updates

हिमालय देवभूमि को सुरक्षित रखना समय की जरूरत है।

(उत्तराखंड हिमालय देवभूमि के रूप में उभरा है और यह हिंदू तीर्थयात्रा के केंद्र विकसित हुआ है मगर प्राकृतिक आपदाएं इसको विनाशक बना रही है. पिछले एक दशक में हाल की पारिस्थितिक नाजुकताओं को देखते हुए, लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ धरोहर स्थलों को सुरक्षित रखने के लिए दीर्घकालिक संकट प्रतिक्रिया तंत्र और समाधान करना समय की जरूरत है।)

उत्तराखंड के चमोली जिले में एक ग्लेशियर के फटने के बाद आई बाढ़ की वजह से वैज्ञानिक समुदाय अब भी यह समझने के लिए संघर्ष कर रहा है कि येआपदा किस वजह से हुई। इसका उत्तर इतिहास के साथ-साथ वर्तमान विकास संबंधी मुद्दों पर भी है, हम इस बात को मना नहीं कर सकते।

पुरातात्विक रिकॉर्ड और अभिलेखीय साक्ष्यों के एक अध्ययन से पता चलता है कि विभिन्न एजेंटों और प्रक्रियाओं ने धीरे-धीरे देव भूमि को एक पवित्र परिदृश्य में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हिमालय की तलहटी में पाए जाने वाले आर्टिफैक्ट्स जो 300 ईसा पूर्व और 600 सीई तक फैली अवधि के हैं वो गंगा के मैदानों और तलहटी में रहने वाले समुदायों के बीच गहरे संपर्क का संकेत देते हैं। समय के साथ हुए विकास ने हरिद्वार और कालसी को महानगरीय शहरों के रूप में और हिमालय में “प्रवेश द्वार” के रूप में विकसित किया।

आखिरकार, सातवीं शताब्दी में, उत्तराखंड हिमालय में पत्थर मंदिर वास्तुकला की एक क्षेत्रीय परंपरा शुरू हुई। इस परंपरा के शुरुआती तीर्थस्थल हरिद्वार और कालसी से ऊपर की ओर, पालथी और लखामंडल में बने थे। इसके अतिरिक्त, बद्रीनाथ और केदारनाथ दोनों ही आदि शंकराचार्य से जुड़े हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि वे आठवीं शताब्दी में उनसे मिलने आए थे। संभवतः उनके अनुयायियों ने पांडुकेश्वर में मंदिरों के निर्माण में भूमिका निभाई, जहां द्रविड़ और नगर मोड में निर्मित मध्ययुगीन सम्पादन अगल-बगल खड़े थे।

उत्तराखंड युवा और अस्थिर पहाड़ों के बीच में स्थित है, और तीव्र वर्षा के अधीन है। 2013 केदारनाथ में बाढ़ और फ्लैश फ्लड जो इस हफ्ते की शुरुआत में अलकनंदा घाटी में बह गए थे, जो ये बताते है कि कि भगवान के नाम पर हैंडेड विकास एक भयानक दृश्य ला सकता है। वर्षों से भूवैज्ञानिकों, ग्लेशियोलॉजिस्ट और जलवायु विशेषज्ञों ने जलवायु परिवर्तन, तीव्र और अंधाधुंध निर्माण गतिविधियों और क्षेत्र में बाद के पारिस्थितिक विनाश के कारण आपदा के बारे में अपने डर को आवाज दी है। विशेषज्ञों ने संभावित ट्रिगर के रूप में बड़े पैमाने पर मानव बस्तियों और कृषि गतिविधियों के विस्तार के लिए बड़े पैमाने पर वनों की कटाई के लिए पहचाना।

हिंदू कुश हिमालय मूल्यांकन रिपोर्ट (2019) ने बताया था कि हिंदू कुश हिमालय के ग्लेशियर का एक तिहाई हिस्सा पेरिस समझौते के तहत सभी प्रतिबद्धताओं के पूरा होने पर भी 2100 तक पिघल जाएगा। यह भी चेतावनी दी कि किसी भी पारिस्थितिक विनाशकारी गतिविधियों से भूस्खलन जैसी अधिक तीव्रता वाली आपदाएं हो सकती हैं। विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं ने लगातार उत्तराखंड में पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण में छानबीन के लिए कहा है। डॉ रवि चोपड़ा की अगुवाई में एक विशेषज्ञ समिति ने बाढ़ से होने वाली बाढ़ में बांधों की भूमिका का आकलन करने के लिए स्थापित किया, इस बात पर कड़े प्रमाण दिए कि बाँधों के भारी निर्माण से इस क्षेत्र को कितना नुकसान हो रहा है।

अब समय की जरूरत है दीर्घकालिक संकट प्रतिक्रिया तंत्र और लचीलापन समाधानों में निवेश करना ही होगा। कुछ तात्कालिक लचीलापन योजना में विशेष रूप से बाढ़ की रोकथाम और  सड़क स्थिरीकरण तकनीकों को लागू करने और पुलों, पुलियों और सुरंगों जैसी मौजूदा संरचनाओं को मजबूत करने, पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारियों के साथ तटबंधों को मजबूत करना,जलविद्युत और अन्य सार्वजनिक अवसंरचना का पुन: विकास करना,एक मजबूत निगरानी और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली में निवेश करना,जिम्मेदार पर्यावरणीय और धार्मिक पर्यटन नीतियों सहित हानिकारक मानवीय गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के लिए लागू करने योग्य नीतियों और विनियामक दिशानिर्देशों की स्थापना,प्रभावी ढंग से जोखिमों को रोकने और प्रबंधित करने के लिए स्थानीय समुदायों को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में निवेश करना अत्यंत जरूरी है।

वेक-अप कॉल्स का समय हमसे बहुत पीछे है। भारत को उत्तराखंड के लिए एक लचीले भविष्य को बहाल करने और पुनर्निर्माण करने कि सख्त जरूरत है। उत्तराखंड हिमालय देवभूमि के रूप में उभरा है और यह हिंदू तीर्थयात्रा के केंद्र विकसित हुआ है मगर प्राकृतिक आपदाएं इसको विनाशक बना रही है. पिछले एक दशक में हाल की पारिस्थितिक नाजुकताओं को देखते हुए, लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ धरोहर स्थलों को सुरक्षित रखने के लिए दीर्घकालिक संकट प्रतिक्रिया तंत्र और समाधान करना समय की जरूरत है।

-प्रियंका सौरभ

रिसर्च स्कॉलर, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *