Latest Updates

एकमात्र हिंदी

हिंदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जो हमारे पूरे भारत में बोली और समझी जाती है ।चाहे हमारे बच्चे कितनी भी  अंग्रेजी हया किसी और भाषा को सीख ले परंतु वार्तालाप तो हिंदी में ही करते हैं। क्योंकि हमारी जड़े तो हिंदी में ही हैं, जो बात हमारी मातृभाषा मैं है वह बात किसी और भाषा में कहां। हमारे सिनेमा को ही देख लीजिए हिंदी भाषा  में अलग-अलग राज्यों में हजारों फिल्में  बनती है। क्योंकि सिनेमा जगत को यह बात अच्छे से पता है कि अगर फिल्म को सुपरहिट करना है तो हिंदी एकमात्र ऐसी भाषा है जो उनकी फिल्म को आगे ले जाएगी। जिसे परिवार के सभी सदस्य सुन सकते हैं,।बोल सकते हैं ।लिख सकते हैं। फिर दूसरी भाषा क्यों? मेरा मकसद  किसी दूसरी भाषा को गलत बताना नहीं है बस अपनी भाषा के बारे में अवगत कराना है। विदेशों में हिंदी को पढ़ाने- लिखाने की कक्षाएं लगती हैं ।बहुत सारे विदेशी लोग भारत में सिर्फ और सिर्फ हिंदी सीखने के लिए ही आते हैं ।और भारतीय संस्कृति को अपना रहे हैं ।जब अमेरिका से डॉनल्ड ट्रंप आए थे तो उन्होंने नमस्ते !बोल कर सबके दिलों में अलग पहचान बना ली थी ।यह हमारी हिंदी  भाषा का रुतबा है कि अमेरिका के लोग भी इसे सम्मान के साथ बोलते हैं ।वह किसी और भाषा में कहां है ।अखबार हो या टीवी जगत हो हर स्थान पर हिंदी छाई रहती है।

  यह ऐसी भाषा है जो सभी भाषाओं के शब्दों को आसानी से अपने अंदर अपना लेती है जैसे टी वी,रेल  हजारों ऐसे हैं विदेशी शब्द है जो हिंदी में आए हुए हैं।  हमारी हिंदी भाषा भी मां की तरह जो सबका  मान- सम्मान कर देती है और हमेशा करती रहेगी।

 मां की ममता की प्यारी है

 प्राचीन से भी प्राचीन है

समाया जिसने प्यार सबके लिए

वह हमारी हिंदी भाषा

इसलिए हिंदी भाषा की प्रसिद्धि दिनों दिन बढ़ती जा रही है भारत देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी हिंदी का परचम लहरा रहा है । हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी हर जगह पर हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते हैं।

 सीमा  रंगा इंदिरा

  हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *