Latest Updates

क्या गर्भपात नैतिक रूप से उचित है?

लैंगिक समानता के लिए गर्भपात का अधिकार महत्वपूर्ण है। अलग-अलग महिलाओं के लिए अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए गर्भपात का अधिकार महत्वपूर्ण है। गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने से महिलाओं को उन अवैध तरीकों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है जो अधिक हानिकारक हो सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर जीवन के अधिकार को हमेशा किसी व्यक्ति के समानता के अधिकार या खुद को नियंत्रित करने के अधिकार से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए। इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

-डॉ सत्यवान सौरभ

गर्भावस्था की समाप्ति या भ्रूण हत्या नैतिक और नैतिक रूप से चुनौतीपूर्ण है और शायद प्रतिबंधात्मक गर्भपात कानूनों वाले देशों में इसे अवैध माना जाता है। नैतिक दुविधाएं जैसे कि महिलाओं की स्वायत्तता के अधिकार, भ्रूण के व्यक्तित्व के अधिकार और समाज के लिए डॉक्टर के नैतिक दायित्वों के साथ संघर्ष कर सकते हैं। उदार न्याय क्षेत्र में, पूर्ववर्ती भ्रूणों के पास व्यक्तित्व के कानूनी अधिकार नहीं हो सकते हैं; इसलिए, भ्रूण हत्या  के संबंध में गर्भवती महिलाओं के निर्णयों का सम्मान करने के लिए उचित कार्रवाई होगी।

यदि गर्भावस्था मां के जीवन को खतरे में डालती है, तो हमें मां के जीवन के मूल्य की तुलना में भ्रूण के मूल्य पर विचार करना चाहिए। एक अवांछित बच्चे का जीवन अच्छा नहीं होता है। यदि एक माँ के पास कोई बच्चा है जो वह नहीं चाहती है, तो उसे और बच्चे दोनों को बहुत नुकसान हो सकता है; माँ को गर्भावस्था जारी रखने के लिए मजबूर करने से बच्चे को अपने लिए एक खुशहाल जीवन की संभावना कम हो सकती है और माँ को बहुत पीड़ा हो सकती है:माँ को अपने जीवन को नियंत्रित करने का अधिकार होना चाहिए, कम से कम इस हद तक कि ऐसा करने में वह खुद को कम से कम नुकसान पहुंचाती है।

लैंगिक समानता के लिए गर्भपात का अधिकार महत्वपूर्ण है। अलग-अलग महिलाओं के लिए अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए गर्भपात का अधिकार महत्वपूर्ण है। गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने से महिलाओं को उन अवैध तरीकों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है जो अधिक हानिकारक हो सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर जीवन के अधिकार को हमेशा किसी व्यक्ति के समानता के अधिकार या खुद को नियंत्रित करने के अधिकार से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए। इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

भ्रूण को जीने का अधिकार है क्योंकि वह एक ‘संभावित इंसान’ है। ‘संभावित मानव’ तर्क अजन्मे को विकास के शुरुआती चरण से जीवन का अधिकार देता है – वह क्षण जब अंडा निषेचित होता है। यह तर्क किसी भी चिंता को अप्रासंगिक बना देता है कि भ्रूण अपने विकास के किसी विशेष चरण में किस प्रकार का है। भ्रूण को व्यक्ति का पूर्ण अधिकार देने के लिए सबसे मजबूत तर्कों में से एक क्योंकि यह एक संभावित व्यक्ति है जो नवजात शिशु की स्थिति से बहता है।

जन्म के समय एक नवजात शिशु में ‘नैतिक व्यक्तित्व’ के लिए आवश्यक इतनी कम विशेषताएं होती हैं कि उसके जीवन का अधिकार उसके ‘नैतिक व्यक्ति’ होने पर आधारित नहीं हो सकता। बहरहाल, हर कोई यह स्वीकार करता है कि उसे जीने का अधिकार है – यहां तक कि वे जो ‘नैतिक व्यक्ति’ की विचारधारा का पालन करते हैं।

जीवन का अधिकार अन्य सभी मानवाधिकारों का आधार है – यदि हम उन अधिकारों की रक्षा करते हैं, तो हमें जीवन के अधिकार की भी रक्षा करनी चाहिए। गर्भपात एक नागरिक अधिकार मुद्दा है जिसमें गर्भपात का समर्थन करने वालों में से कुछ कुछ जनसंख्या समूहों के विकास को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में करते हैं। कभी-कभी भागीदारों या परिवारों का शोषण करके महिलाओं का जबरन गर्भपात कराया जाता है। कभी-कभी महिलाओं पर गर्भपात इसलिए कराया जाता है क्योंकि समाज उनकी जरूरतों को पूरा करने में विफल रहता है। माता-पिता का अपने अजन्मे बच्चों के प्रति दायित्व है – इससे बचना उनके लिए गलत है। गर्भपात उन लोगों के साथ क्रूरतापूर्ण व्यवहार करता है जो इसे करते हैं, या जो इस प्रक्रिया में शामिल हैं।

गर्भपात पर सभी धर्मों ने कड़ा रुख अपनाया है; उनका मानना है कि इस मुद्दे में जीवन और मृत्यु, सही और गलत, मानवीय रिश्ते और समाज की प्रकृति के गहन मुद्दे शामिल हैं, जो इसे एक प्रमुख धार्मिक चिंता बनाते हैं। गर्भपात में शामिल लोग आमतौर पर न केवल भावनात्मक रूप से, बल्कि अक्सर आध्यात्मिक रूप से भी बहुत गहराई से प्रभावित होते हैं। वे अक्सर सलाह और आराम के लिए, अपनी भावनाओं की व्याख्या के लिए, और प्रायश्चित की तलाश करने और अपराध की अपनी भावनाओं से निपटने के तरीके के लिए अपने विश्वास की ओर मुड़ते हैं।

स्टेनली हॉवर के अनुसार “किसी भी मात्रा में नैतिक प्रतिबिंब कभी भी मूल तथ्य को नहीं बदलेगा कि त्रासदी हमारे जीवन की वास्तविकता है। एक बिंदु पर पहुंच गया है जहां हमारे पास नैतिक प्रतिबिंब को रोकने के लिए ज्ञान होना चाहिए और पुष्टि करनी चाहिए कि कुछ मुद्दे नैतिकता की तुलना में अधिक गहन वास्तविकता को इंगित करते हैं।” ये ऐसे समर्थक हैं जो बच्चे को जन्म देने वाले की पसंद का समर्थन करते हैं और इसलिए स्वेच्छा से गर्भपात के कारण का समर्थन करते हैं।

कुछ परिस्थितियों में ये भ्रूण के जीने के अधिकार को खत्म कर सकते हैं; इन नैतिक अधिकारों में शामिल हैं: अपने शरीर के स्वामित्व का अधिकार, अपना भविष्य खुद तय करने का अधिकार, दूसरों द्वारा नैतिक या कानूनी हस्तक्षेप के बिना निर्णय लेने का अधिकार, गर्भवती महिला को जीवन का अधिकार है – जहां भ्रूण का गर्भपात नहीं करने से मां का जीवन या स्वास्थ्य खतरे में पड़ता है, उसे गर्भपात करने का नैतिक अधिकार है ये ऐसे प्रस्तावक हैं जो जीवन को ध्यान में रखते हुए समर्थन करते हैं यानी भ्रूण जिसे महिलाओं के गर्भ से ही जीवन माना जाता है।

गर्भपात की अनुमति देना हत्या को वैध बनाना है। हत्या को वैध बनाने से लोगों के जीवन के प्रति सम्मान कम हो जाता है। जीवन के लिए समाज के सम्मान को कम करना एक बुरी बात है – इससे इच्छामृत्यु, नरसंहार और हत्या की दर में वृद्धि हो सकती है। इसलिए गर्भपात हमेशा गलत होता है। दार्शनिक टेड लॉकहार्ट नैतिक समस्याओं से निपटने के लिए एक व्यावहारिक समाधान लेकर आए हैं। जिसका उपयोग यह तय करने के लिए किया जा सकता है कि भ्रूण का गर्भपात किया जाए या नहीं। लॉकहार्ट का सुझाव है कि हमें “ऐसे कार्य करने चाहिए जो हमें अधिकतम विश्वास हो कि नैतिक रूप से स्वीकार्य हैं”। जहां हमें नैतिक चुनाव करना है, वहाँ हमें वह कदम उठाना चाहिए जो हमें सबसे अधिक विश्वास हो कि नैतिक रूप से सही है।

 डॉo सत्यवान सौरभ,

रिसर्च स्कॉलर, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *